ISRO में जॉब कैसे पाए? How to get Job in ISRO India? (ISRO salary and job qualification)

Indian Space Research Organization किस स्थापना 15 अगस्त 1969 में हुई थी इसका हेडकोटर बेंगलुरु में है. इस भारतीय ऑर्गनिज़ेशन की बहोत सारी उपलब्धियाँ है. और आज ISRO को दुनिया की सबसे रिस्पेक्टेड और बेहतरीन स्पेस एजेंसी में से एक माना जाता है. इस लिए ISRO में नोकरी पाना किसी के लिए भी गर्व की बात होंगी.

फ़िलहाल ISRO एंजिनियर्स और साइंटिस्ट को रिक्रूट करती है. इस लिए इसमें जाने के लिए मेथस और फ़िज़िक्स में आपको उत्तम होना पड़ेगा. इसके लिए आप ने 10+2 साइंस स्ट्रीम से किया होना ज़रूरी है. 12वी के बाद इसरो में जाने का सबसे सरल रास्ता है IIST.

IIST (Indian Institute of Space Science and Technology, Trivandrum) जो स्पेस साइंस के लिए गवर्मेंट मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी है. दोस्तों ये Outer Space की स्टडी के लिए एशिया में बनी सबसे पहेली यूनिवर्सिटी है. IIST में सिर्फ़ 140 सीटें है. और इसमें एडमशन लेने के लिए आपको 12th साइंस के बाद JEE Advanced की इग्ज़ैम हाई रेंक से पास करनी होगी, तब जाकर IIST में एडमिशन मिलेगा. और IIST में स्टडी के दौरान आपको कम से कम 7.5 CGPA मेंटेन करना होगा. अगर आप ये कर सकते हो तो ISRO वाले आपको ऑफ़ केम्पस ही उठा कर ले जाएँगे.

अभी मन लो के किसी ने IIST से नहि पर किसी और इंस्टिट्यूट से स्टडी की है और उसके अंदर वैज्ञानिक मनाने की क़ाबिलियत है. तो एसे केंडिडेट के लिए Isro हर साल SC नाम की एक्जेम आयोजित कटी है. इस एजम के बरेमे आप isro.gov.in पर जैन सकते है. इस एजम के लिए आप की आयु ३५ साल से कम होनी चाहिए और आप के पास BE Btec ओर BSc की डिग्री 65% से अधिक मार्क्स से पास की होना ज़रूरी है. SC में आपको रिटन एजम और इंटरव्युव के ज़रिए चुना जाता है. इसमें पास आउट होने वाले केंडिडेट को इसरो में सीधा सैंटिस्ट ओर एंजिनियर की पोस्ट मिलती है जिसकी सुरुआति तनखा 56000 होती है

ISRO में जाने का तीसरा तारिक है IIT और NIT. दोस्तों इन दोनो इंस्टिट्यूट से स्कोलर स्टूडेंट्स को ISRO इंटरव्यव में सिलेक्ट कर के डाइरेक्ट रिक्रूट करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *