एक सेकंड में क्या होता है? (What Happens in one Second?)b

दोस्तों क्या चले आज जानते है एक सेकंड जितने मामूली समय अंतराल में दुनिया में क्या क्या हो जाता है!

-एक सेकंड में दुनिया कोककोला के 10,450 केन गटक जाती है.

-बिल गेट्स 15,000 रुपए कमा लेता है.

-धरती सूर्य के चक्कर लगाने में 30 km आगे बढ़ जाती है, और मिल्की वे के सेंटर का चक्कर काटने में सूरज 230 km का अंतर काट लेता है.

-हर सेकंड में 2 लोगों की मृत्यु होती है, और 5 लोगों का जन्म होता है.

-क़रीब 3,500 हवाईजहाज़ हर समय हवमे उड़ते रहेते है और आँकड़े बताते है के हर पल लगभग 6 लाख लोग धरती और आसमान के बीच हवा में ही उड़ रहे होते है.

-हर एक क्षण ऐंटार्क्टिका में क़रीब 5000 टन बर्फ़ पिघल पर पानी बन जाती है. और हर 2 साल में एक माउंट एवरेस्ट के क़द जितनी बर्फ़ ऐंटार्क्टिका से पिघल जाती है.

-एक सेकंड में दुनिया में 2 जोड़े शादि करते है और 25000 लोग ओरगेजम की अनुभूति करते है.

-एक सेकंड में महिलायें 60 लीपस्टिक रगड़ कर ख़ाली कर देती है. ह्यूमन बॉडी में एक लाख से ज़्यादा केमिलाल रिएक्शन और 16 लाख से ज़्यादा कोशिकाओं का ख़ात्मा हो जाते है.

-हर सेकंड पूरी दुनिया में 200 गेलन वाईन पाई जाती है, 45 नए स्मार्ट फ़ोन बिकते है, 4 लाख रिज़ल्ट गूगल पर सर्च किए जाते है और साधे छे घंटे के नए विडियो यूट्यूब पर उपलोड होते है

-एक सेकंड में सीधे एंगल में बंधूक की गोली 900 मीटर की स्पीज़ से ट्रैवल करती है.

-इतने वक़्त में हम इंसान कम से कम 3 शार्क मछलीयो का ख़ात्मा कर देते है, 926 पेड़ काट लेते है, 2.5 मिलियन पाउंड कार्बन-डायोक्साइड उत्पन्न कर देते है, और 41 टन गार्बेज पैदा कर लेते है.

-हर सेकंड धरती से 1.6 करोड़ लीटर पानी इवेपोरेट हो जाता है.

-एक सेकंड सूरज 600 मिलियन टन हाईड्रोजन को हिलियम में कन्वर्ट कर देता है. और हमारा ब्रह्मांड 68 किलोमीटर इक्स्पांड होता है. प्रकाश के फ़ोटान कण हर सेकंड धरती से चाँद तक की दूरी तय कर लेते है.

-इसी एक पल में ओबजरवेबल यूनिवार्ज़ में नए 4000 तारो का जन्म हो जाता है. और 30 तरो का सुपरनोवाँ एक्षपलोशन होता हे. और एंड्रोमेडा गेलेक्षि हमारी तरफ़ 110 किलोमीटर और पास आ जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *